इस पहाड़ी कीड़े से बचकर रहें, दे रहा है जानलेवा इन्फेक्शन

इस पहाड़ी कीड़े से बचकर रहें, दे रहा है जानलेवा इन्फेक्शन

सेहतराग टीम

दिल्ली में इन दिनों एक नए किस्म की बीमारी फैल रही है। डॉक्टरों ने इसे स्क्रब टाइफस नाम दिया है। ये पहाड़ों में पाए जाने वाले एक खास किस्म के कीड़े टिक बाइट के काटने से फैलने वाला इन्फेक्शन है। इसके काटने से शरीर पर खास तरह का निशान बन जाता है। समय पर इस इन्फेक्शन की पहचान न हो तो इसका सीधा असर फेफड़ों पर पड़ता है, जिससे शरीर के कई अंगों के फेल हो जाने का खतरा बढ़ जाता है। यह जानलेवा हो सकता है। गाजियाबाद में एक महिला की इसकी चपेट में आने से मौत हो चुकी है।

अस्पतालों में इन दिनों स्क्रब टाइफस के मरीजों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हुई है। गंगाराम अस्पताल में इसके एक दर्जन से ज्यादा मरीज पहुंच चुके हैं। इनमें से कुछ तो आईसीयू में भर्ती हैं।

मैक्स के डॉक्टर रोमेल किट्टू ने बताया कि आमतौर पर स्क्रब टाइफस की पहचान के लिए मरीज का आइजीएम टेस्ट कराया जाता है। इसके इलाज के तौर पर ऐंटीबायोटिक्स मौजूद हैं।
 

डेंगू जैसे लक्षण
इसमें मरीज को बुखार के अलावा सांस लेने में दिक्कत, सिर दर्द, सूखी खांसी के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे ही लक्षण डेंगू, वायरल फीवर या चिकनगुनिया के भी होते हैं।

(नवभारत टाइम्स से साभार)

 

इसे भी पढ़ें-

वायु प्रदूषण से हो रही हैं बच्चों में मानसिक बामारियां :अध्ययन में खुलासा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।